टूथपेस्ट के चमत्कारिक उपयोग जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे – Surprising Uses of Toothpaste

4515
टूथपेस्ट के चमत्कारिक उपयोग जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे - Surprising Uses of Toothpaste
टूथपेस्ट के चमत्कारिक उपयोग जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे - Surprising Uses of Toothpaste

टूथपेस्ट के चमत्कारिक उपयोग जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे – Surprising Uses of Toothpaste

टूथपेस्ट का उपयोग हम दांतों को साफ और मोतियों सा चमकदार दिखाने के लिए करते है, इसके लिए हम बहुत तरह के टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि टूथपेस्ट का उपयोग दांत साफ करने के अलावा अन्य कामों में भी किया जा सकता है।
अगर नहीं, तो आइये जानते है,  टूथपेस्ट के कुछ ऐसे उपयोग जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे…!

किचन में काम करते समय कभी-कभी त्वचा का कोई भाग जल जाता है, और उसकी जलन कम नहीं हो रही हो, तो टूथपेस्ट एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसे जले हुए स्थान पर लगाये, जलन भी कम होगी और फफोले भी नहीं पड़ेंगे।

मुहांसे की समस्या में टूथ पेस्ट बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। बस रात को सोने से पहले मुहांसों पर टूथपेस्ट लगा लें। यह त्वचा के अतिरिक्त तेल को सोख लेगा और मुंहासे सूख जाएंगे। इस नुस्खे को वो लोग न अजमाएं जिन्हें टूथपेस्ट से एलर्जी है।

कपड़े पर लिपस्टिक या टमाटर सॉस या स्याही का दाग लग जाए तो परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। बस टूथपेस्ट लेकर उसे कपड़े पर मलें। थोड़ी देर रहने दें फिर कपड़े को धीरे-धीरे मलें इससे दाग पूरी तरह से चला जाएगा।

इसे भी पढ़ेंः    आसान तरीका चमकदार दांत पाने का।

घर की दीवार बच्चे कलर से खराब कर दे तो  भी टूथपेस्ट लगाकर आप उन धब्बों को साफ कर सकते हैं। इससे दीवार का रंग भी हल्का नहीं पड़ेगा।

टूथपेस्ट आपकी सुंदरता को बढ़ाने में भी सहायता करता है। इसे नींबू के साथ मिलाकर फेसपैक की तरह लगाने पर त्वचा गोरी होती है। इसके अलावा, झुलसी हुई त्वचा, झुर्रियां और डार्क सर्कल्स को मिटाने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है।

अगर गहनों की चमक फीकी पड़ हो गई  है या  गहने काले पड़ गए हैं, और आप उन्हें चमकाना चाहते हैं, तो टूथपेस्ट का प्रयोग करें। यह आपके गहनों को साफ कर एकदम चमका देगा।

घर में अगर दूध के बर्तनों में से महक हटानी हो, या बच्चों की दूध की बॉटल को साफ करना हो, तो आप उस बर्तन में थोड़ा-सा टूथपेस्ट घुला हुआ पानी डालकर खंगाल लें। इससे बर्तन में से दूध की महक चली जाएगी।

अगर आप मेनीक्योर या पैडीक्योर के लिए पार्लर नहीं जाना चाहते, तो घर पर ही टूथपेस्ट का उपयोग कर मेनीक्योर व पेडीक्योर कर सकते हैं। थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट लेकर उसे पानी में घोल लें। अपने हाथों को उस पानी में डूबो लें कुछ देर तक हाथों को उसमें डूबा रहने दें। फिर हाथों को हल्के-हल्के से मसाज करें। घर पर ही मैनिक्योर करने का ये सबसे आसान तरीका है।

इसे भी पढ़ेंः     शक्ति मुद्रा के लाभ, करने की विधि - Shakti Mudra benefits and how to do this in Hindi

लगातार नेल पालिश लगाने से अगर आपके नाखूनों की चमक फीकी पड़ गई हो, तो नेल पॉलिश रिमूव करके, कुछ देर तक टूथपेस्ट की मालिश करें। इससे नाखूनों की चमक बढ़ जाएगी।

अगर घर का आईना बहुत गंदा या धुंधला हो गया है, तो बेफिक्र होकर उसे टूथपेस्ट से साफ करें। अगली बार ऐसा न हो इसके लिए कांच पर नॉन जेल टूथपेस्ट लगाकर नहाने से पहले वाइप करें। आप नहाकर आ जाएंगे तब भी कांच धुंधला नहीं पड़ेगा।

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More