वजन घटाने के लिए नींबू के साथ कॉफी

0
203
वजन घटाने के लिए नींबू के साथ कॉफी
वजन घटाने के लिए नींबू के साथ कॉफी

बहुत से लोग नींबू के साथ कॉफी पीने से परिचित नहीं हैं।
यह माना जाता है कि नींबू में कम कैलोरी होती है, यह वजन कम करने के लिए सबसे अच्छी विधि में से एक है। कई ब्यूटी क्लिनिक नींबू के साथ कॉफी के स्वास्थ्य लाभों को स्वीकार करते हैं। कॉफी फैट बर्न करने वाले तंत्र को उत्तेजित करती है। यही कारण है कि इन दोनों का कॉम्‍बीनेशन वजन घटाने में सहायक है।
इसके अलावा, कैफीन मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है, जो अंततः आपके सहनशक्ति के स्तर को बनाए रखकर वजन कम करने में मदद करता है। इस प्रकार, आप अधिक कैलोरी बर्न कर पाएंगे।

पाचन में सुधार करने के लिए कॉफी पीना भी अच्छा है। कॉफी में कैफीन होता है जो ज्यादातर पाचन तंत्र को अनुकूलित करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है। बस आपको ब्‍लैक कॉफी में में थोड़ा नींबू का रस मिलाना है। यह आपके पेट के स्वास्थ्य को ठीक करने में आपकी मदद करेगा। दस्त की स्थिति से राहत पाने के लिए आप एक कप ब्लैक लेमन कॉफी पिएं।

पेट खराब होने के कारण मलत्याग प्रभावित होता है, जिससे दस्त की स्थिति पैदा होती है। इससे राहत पाने के लिए आप एक कप ब्लैक लेमन कॉफी पिएं। बस आपको ब्‍लैक कॉफी में में थोड़ा नींबू का रस मिलाना है। यह आपके पेट के स्वास्थ्य को ठीक करने में आपकी मदद करेगा। मत भूलो, दस्त के दौरान तरल पदार्थों का सेवन न करने से निर्जलीकरण हो सकता है और स्वास्थ्य की स्थिति बिगड़ सकती है।

इसे भी पढ़ेंः    कॉफी करे उपचार - Health Benefit of coffee

ब्‍लैक लेमन कॉफी सिर दर्द और भारीपन के लिए यह सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। हालाँकि, आपको इसे सिरदर्द की नियमित दवा के रूप में नहीं लेना चाहिए।
कॉफी पीने से मानसिक व शारीरिक थकान दूर होती है।
तेज़ खाँसी या दमे का दौरा पड़ने पर बिना दूध व चीनी की कॉफी पीने से लाभ मिलता है।
तेज़ कॉफी पीने से मदिरा या विष का प्रभाव नष्ट होता है।
घबराहट , उल्टी या वमन की शिकायत होने पर कॉफी लेने के बाद आपको मन प्रसन्न व चित्त हल्का लगता है।

कैफीन और साइट्रिक एसिड दोनों का ओवरडोज स्वास्थ्य के लिए खराब है।  (लम्बे समय तक कॉफी पीने से स्नायु तंत्र कमजोर हो जाता है ,इसे औषधी की तरह से ले। )

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More