बच्‍चों के लिए जरूरी -फाइबर से भरपूर दाल का पानी

61
healthy baby food daal juice
healthy baby food daal juice

बच्‍चों के लिए जरूरी -फाइबर से भरपूर दाल का पानी

Healthy baby food daal juice

दाल का पानी पोषण से भरपूर होता है. यदि  दूध को कम्पलीट फ़ूड कहा गया है तो यह भी बच्चो की वृद्धि के अच्छा माना  जाता है इसमें पर्याप्त  मात्रा में कैल्शियम  प्रोटीन ,आयरन, पोटैशियम और फाइबर होते है जो बच्चो को ऊर्जावान बनता है। जोकि  आसानी से पच जाता है।

एनर्जी ड्रिंक व पचने में आसान

बच्चों को आहार में भरपूर मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है जोकि दाल का पानी उस आवश्यकता पूरा करता है।दाल का पानी बहुत जल्दी से पच जाता है जिससे शरीर को तुरंत ताकत मिल जाती है। बच्चों को ऊर्जावान बनाने के लिए भी उन्हें दाल का पानी देने की सलाह दी जाती है।

दस्त की समस्या सुधारे

बच्‍चे में यदि बार – बार दस्‍त के द्वारा शरीर से तरल पदार्थ की कमी होती है उसकी  पूर्ति बच्‍चे को सही मात्रा में  तरल पदार्थ जैसे मां का दूध, दाल का पानी व चावल का पानी पिलाने की ही सलाह दी जाती है। बच्चे इसे आसानी से पचा लेते है।

 

दाल का पानी बनाने का तरीका—–

इसे भी पढ़ेंः    विटामिन डी के फायदे benefit of Vitamin D In Hindi

आप अपने खाने में दाल बना रही हैं तो दाल को नमक और हल्दी पाउडर डाल कर कुकर में पका लीजिये, कुकर खोलिये और बच्चे के लिये इस दाल से थोड़ी सी दाल पानी सहित निकाल लीजिये, बच्चा ज्यादा छोटा है (4-10 माह तक), तब दाल को अच्छी तरह मैश  कर लीजियेऔर फिर इसे छान ले । अब इस दाल के पानी में  आधा छोटीवाली  चम्मच मक्खन मिलाइये, वह दाल का पानी बच्चे को पिलाइये। मूंग व मसूर की दाल का पानी पिलाना लाभदायक होता है।

बूढ़े लोगों के लिए भी लाभप्रद

दाल का पानी हल्का और आसानी से पचने वाला होता है।  दाल का पानी कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मददगार होता है।इसमें  पर्याप्त  मात्रा में कैल्शियम  प्रोटीन ,आयरन, पोटैशियम और फाइबरहोते है तथा   जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में सहायक है। कोलेस्ट्रॉल का लेवल नियंत्रित रहने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। फाइबर से भरपूर चीजें खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।इसलिए  बड़े लोग  भी  पतली दाल का सेवन करते है।

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More