सुबह नंगे पैर हरी घास पर चले और देखे इसके फायदे। …….. walk barefoot on grass and see the result …..

169

आजकल की शोर-शराबे और भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में ,प्रदूषित हवा में साँस लेना हमारी जैसे मजबूरी हो गई है ,वही गाड़ियों के हॉर्न ,ऑफिस पहुंचने की जल्दी ,सुबह से शाम तक का टाइट शेडूल हमे तरह तरह की बीमारियाँ दे जाता  है। ऐसे में अपनी immunity को strong बनाये  रखना अपने आप में एक बड़ी बात  है।

सुबह का कुछ समय अपने लिए निकलना तो  कोरोना काल ने हमे सीखा दिया है और ज़रूरी है सुबह सुबह कुछ कदम पैदल चलना, सूरज की धूप लेना , प्राणायाम और  एक्सरसाइज। इसके साथ ही सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने से होने वाले लाभ के बारे में आज हमे जानना आवश्यक है।

blood pressure

सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने सेआपका blood pressure  सामान्य बनाये रखता है। रात में पड़ी ओंस की बूंदो पर जब हम चलते है इससे हमे पर्याप्त लाभ मिलता है। और बी पी की समस्या दूर होती है।

तनाव से राहत 

आजकल हर आदमी तनावग्रस्त रहता है किसी को पढ़ाई का तनाव ,पैसा कमाने का या पारिवारिक कलह की वजह से तनाव,इस तनाव को कम करने के लिए आवश्यक है कुछ देर सुबह नंगे पैर कुछ देर तक हरी घास पर चले। सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने से तनाव दूर होता है।

इसे भी पढ़ेंः    गिलोय के औषधीय गुण, फायदे और नुकसान : Giloy Ayurvedic Uses, Benefits And Side Effects In Hindi

आँखों की रौशनी

सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने से हमारी आँखों की रौशनी बढ़ाता है। आजकल बच्चे व  बड़े सभी अपने दिन का ज़्यादा समय कंप्यूटर या मोबाइल पर बिताते है जिससे  सभी की आँखों पर चशमा  लगा है , ऐसे में सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने से हम कुछ लाभ उठा सकते है, और आँखों की रौशनी बड़ा सकते है।

इसके साथ ही

कुछ देर हरी हरी घास पर बैठकर लगातार उगते  सूरज की और टकटकी लगाकर देखने से भी आँखों की रौशनी बढ़ती है।

याददाश्त का बढ़ना 

अक्सर हम कुछ रखकर भूल जाते है  आजकल की प्रदूषित वायु और खानपान हमारे मस्तिष्क पर असर डालता है हमारी याददाश्त कमजोर होने लगती है,  ऐसे में सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने से हमारी याद रखने की क्षमता बड़ती है

शुगर में उपयोगी 

आजकल की प्रदूषित वायु और खानपान हमारे शरीर  पर असर डालता है इसलिए थायराइड शुगर जैसी बीमारियां हमे घेर लेती है  सुबह हरी घास पर चलना ऐसे में लाभकारी होता है इससे हमे ऐसे में सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने से हमारी शुगर सामान्य हो जाती है पर ये एक दिन का परिणाम नहीं हो सकता ,इसे अपनी  दिनचर्या का हिस्सा बनाना ज़रूरी है।

इसे भी पढ़ेंः    Health tips to Stay Fit

पैरो के तलवों में होने वाला दर्द दूर 

40 की उम्र तक आते आते कैल्शियम की कमी, पैरों में दर्द होना एक आम समस्या है सुबह सुबह नंगे पैर हरी घास पर चलने से हमारी पैरो में होने वाली दर्द की समस्या धीरे धीरे दूर होने लगती है।

विटामिन डी

हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए जरूरी है जिससे हम हड्डियों के रोगो से बचे रहे ,इसलिए सुबह हरी घास पर बैठ कर  उगते सूरज की धूप लेना हमारे लिए आवश्यक है।

इसलिए सुबह का 1/2 घंटा अपने लिए निकल कर प्रकृति की गोद  में चलना ,बैठना  और एक्सरसाइज करना श्रेष्ठतम है।

धन्यवाद

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More