लौंग खाने के फायदे – Long Khane Ke Fayde

4246
लौंग खाने के फायदे - Long Khane Ke Fayde
लौंग खाने के फायदे - Long Khane Ke Fayde

लौंग खाने के फायदे – Long Khane Ke Fayde

लौंग के स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ लोंग का धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्त्व है क्योंकि किसी पूजा अनुष्ठान में लौंग का जोड़ा अर्पित किया जाता है, लौंग में होने वाला एक खास तरह का स्वाद इसमें होने वाले एक तत्व युजेनॉल की वजह से होता है, यही तत्व इसमें होने वाली एक खास तरह की गंध को पैदा करता है। आयुर्वेद व चीनी चिकित्सा में लौंग के सूखे फूल की कलि, पत्ती, तना से तेल निकाला जाता है, फिर इस तेल का प्रयोग दवाई के लिए होता है,  हालांकि लौंग हर मौसम में लाभदायक है पर सर्दी के मौसम में इसकी खास उपयोगिता है क्योंकि इसकी तासीर बहुत गर्म होती है और इस कारण इसे बहुत सावधानी से इस्तेमाल करना चाहिए।

  • लौंग पायरिया के उपचार में बहुत कारगर साबित होती है , एक गिलास गुनगुने पानी में 3-4 बूँद लौंग का तेल मिला ले, अब प्रतिदिन कुल्ला करने व गरारे करने से पायरिया की शिकायत दूर होती है।
  • लौंग को पानी के साथ पीसकर, शहद मिलाकर चाटने से खसरे के रोग में बहुत लाभ होता है।
  • लौंग को पानी में उबालेंं और उस पानी को हम उल्टियों में थोड़ा-थोड़ा पीयें तो लौंग की खुशबू से जी मचलाना व उलटी की परेशानी घबराहट दूर होती है, गर्भधारण के समय औरतों को सुबह उठते साथ ही अजीब लगता है, लौंग से ये परेशानी दूर होती है।
  • कफ या गला खराब, खांसी और बदबूदार सांसों के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर है। लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही सौंफ के साथ खा सकते हैं। भुनी हुई लौंग को खाने से कफ में लाभ मिलता है।
  • सामान्य तौर पर होने वाली सर्दी, ज़ुखाम , गले में इंफेक्शन, सास के परेशानी को लौंग से दुरुस्त किया जा सकता है। आप लौंग के तेल की दस बूंदों को शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करके अपनी सर्दी को ठीक कर सकते हैं।
इसे भी पढ़ेंः    सुबह काला नमक वाला पानी पीने से होते हैं ये 6 फायदे - 6 Health Benefit for drink Black Salt with water
कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More