यदि डस्ट बिन सही स्थान पर न रखे तो आ सकती है कंगाली। Right Position Of Dust-Bin

0
6332
dust bin
dust bin

यदि डस्ट बिन सही स्थान पर न रखे तो आ सकती है कंगाली। Right Position Of Dust-Bin

डस्ट- बिन से भी वास्तु दोष उत्त्पन हों सकता हैं. इसलिए ये जानना बेहद जरुरी हों जाता हैं.कि  डस्टबिन के लिए कोनसी दिशा  होनी चाहिए या डस्टबिन किस दिशा में नहीं होना चाहिए ?

कभी भी  डस्ट- बिन ईशान कोना (ईशान कोने का तात्पर्य हैं उतर -पूर्व ) में बिलकुल नहीं होना चाहिए. क्योंकी वो पूजा का स्थान होता हैं. ना पूर्व में होना चाहिए क्योकि वो एनर्जी का स्थान होता हैं. ना आपका पूर्व -पश्चिम  में होना चाहिए. वो अग्नि का स्थान होता हैं.

डस्टबिन किस दिशा में होना चाहिए ?

डस्टबिन आप पश्चिम में बना सकते हैं. दक्षिण -पश्चिम  में बना सकते हैं. और उत्तर -पश्चिम  में बना सकते हैं. ये 3 डायरेक्शन हैं. जो वास्तु के अनुसार बहुत उपयुक्त  हैं.

महत्वपूर्ण यह है कि आपके घर या ऑफिस का प्रवेश द्वार हैं. वह पर भी वास्तु के अनुसार कभी भी डस्टबिन नहीं रखना चाहिए ! क्योकि जब भी किसी के घर में एंटर करते हैं. और घर के बाहर डस्टबिन देखते हैं. तो ये बहुत गलत प्रभाव डालता हैं.
इसके अल्वा ये नेगेटिव एनर्जी लाता हैं. इसलिए इसे गलती से भी बाहर  ना रखे ! और अगर आपको किसी कारण से आपको डस्टबिन बाहर  रखना है  तो इसे ऐसे रखे की बहार से आने वाले आदमी को ये नजर ना आये.

इसे भी पढ़ेंः    टूथपेस्ट के चमत्कारिक उपयोग जो आपने कभी सोचे भी नहीं होंगे - Surprising Uses of Toothpaste

वास्तु के अनुसार आपका डस्टबिन कभी भी खुला नहीं होना चाहिए. क्योकि खुला डस्टबिन कूड़े की महक ज्यादा फैलता हैं. जो वास्तु दोष को बड़ाता हैं. इसलिए हमेशा ढकन वाला डस्टबिन इस्तमाल करे .

इस बात का ध्यान रखे की आपका डस्टबिन हमेशा साफ रहे ,ज्यादातर लोग अपने घर के डस्टबिन को साफ़ नहीं रखते. लेकिन वह भी घर के बाकि सामान की तरह आपके घर की एक वास्तु हैं. इसलिए इसे हफ्ते में एक बार अवश्ये अच्छे से साफ़ करे.
डस्टबिन का रंग : घर के डस्टबिन का रंग हमेशा हल्का होना चाहिए.  ज्यादा भारी रंग के डस्टबिन वास्तु शास्त्र में अशुभ माने गए हैं. जिनसे वास्तु दोष उत्पन होता हैं. और बुरा प्रभाव पड़ता हैं.

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More