जीरे और अदरक से बने इस ड्रिंक से कुछ दिन में ही कम करें पेट की चर्बी

0
335
जीरे और अदरक से बने इस ड्रिंक से कुछ दिन में ही कम करें पेट की चर्बी
जीरे और अदरक से बने इस ड्रिंक से कुछ दिन में ही कम करें पेट की चर्बी

आज के समय में हर कोई अपने बढ़ते हुए वजन और मोटापे से परेशान है।  इससे बचने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना तो ज़रूरी है ही लेकिन इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय आपकी बहुत मदद कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा जादुई नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कुछ ही दिनों में पेट का मोटापा कम कर सकते हैं। जो काफी लाभकारी और सेवन में आसान है। ये आपके अतिरिक्त किलो वजन कम करने में मदद कर सकता है। यह एक साधारण जीरा-अदरक पेय है, जो कि रसोई में मौजूद कुछ सरल सामग्रियों से बनाया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

जीरे में मैंगनीज लौह तत्व, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक और फॉस्फोरस भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है, जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करने में मदद मिलती है। यह पेट से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा पाने में भी आपकी अच्छी मदद कर सकता है, जैसे कि सूजन, अपच, एसिडिटी इत्यादि।

अदरक के फायदे : हर घर में अदरक मौजूद होता है और सदियों से इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में होता आया है। आपको बता दें कि अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करते हैं जो किसी व्यक्ति को मौसमी सर्दी और फ्लू से लड़ने में मदद करता है। साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखते हैं। वहीं अदरक अपने एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए भी जाना जाता और साथ ही ये शरीर के बैड फैट को कम करने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ेंः    जीरा खाओ वज़न घटाओ - Simple and fast lose weight tips with cumin seeds

एक चम्मच जीरा लें या जीरे का पाउडर व एक चम्मच अदरक (कद्दूकस किया हुआ) लें और इसे 500 एमएल पानी में मिला दें। इस पानी को तब तक उबालें जब तक ये आधा ना हो जाए। इसके बाद इसमें दालचीनी और इलायची मिलाएं और इसे एक गिलास में छान कर इसे ठंडा होने के लिए रख दे। इसमें नींबू का रस डालें। शहद और काला नमक डालें और मिला ले। इससे इस ड्रिंक का स्वाद बढ़ जाता है। इस ड्रिंक को आप कम से कम 10 दिनों तक रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें।

यह ड्रिंक आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाता है और इससे आप जो भी खाते हैं वो आसानी से पचने लगता है। कुछ ही दिनों में इसका असर आपको अपनी सेहत पर नजर आने लगेगा और पेट की चर्बी कम होने लगती है।

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More