Take Care Of Your Child in Summersगर्मी में अपने बच्चों को बचा कर रखें, बढ़ जाता है बीमारियां का खतरा !

0
306
गर्मियों में बच्चों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स
गर्मियों में बच्चों की देखभाल के लिए अपनाएं ये टिप्स

गर्मी में अपने बच्चों को बचा कर रखें, बढ़ जाता है बीमारियां का खतरा !

गर्मियों का मौसम आते ही बच्चो में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।  क्योंकि, इन दिनों बहुत सी ऐसी बीमारियाँ हैं जिसके गिरफ्त में बच्चे जल्दी आ जाते हैं। क्योंकि,  बड़ों की तुलना में बच्चों में कोई भी इंफेक्शन या बीमारियाँ जल्दी घर कर जाती हैं। वैसे तो गर्मियों में पानी की कमी और सफाई का ख्याल ना रखने की वजह से होने वाली बीमारियों की आशंका ज्यादा रहती है।

 

  • गर्मियों में बच्चों को तेज़ धूप के कारण शरीर की त्वचा पर रेशेस हो जाते हैं।  इस दौरान बच्चों के शरीर में छोटे-छोटे लाल दाने उभरने लगते हैं। जिमसें बहुत अधिक खुजली और जलन होती है। कोशिश करें कि उन्हें सूती के हल्के कपड़े दें, इससे न केवल उन्हें गर्मी कम लगेगी बल्कि पसीना भी आसानी से इन कपड़ों में सोखता है।
  • इन दिनों बच्चों को डायरिया और उल्टी संबंधी दिक्कतों का खतरा ज्यादा रहता है। इन बीमारियों की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इसके लिए सबसे जरुरी है कि बच्चों के खाने-पीने और सफाई पर ध्यान दिया जाए। इस मौसम में कई ऐसे फूड होते हैं, जिन्हें बच्चे अच्छे से पचा नहीं पाते हैं ऐसे में उल्टी आना और सुस्ती सबसे अहम लक्षण है। कई बार बच्चों को आवश्यकता से अधिक नींद आती है और बच्चा सुस्त रहता है व खाना भी नहीं खाता है।ऐसे में अपने बच्चों को हर 1 से 2 घंटे के अंतराल पर तरल पदार्थ दें, आप उसे घर का निकाला हुआ जूस, नींबू पानी, नारियल पानी आदि दे सकती हैं। क्योंकि इन सब के सेवन से उनके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।
  • गर्मियों में हो सके तो बच्चे को तले-भुने चीजें जैसे समोसे, पकौडे या जंक फूड पिज्जा,बर्गर, चिप्स से दूर रहना चाहिए। क्योंकि, इस मौसम में यह खाद्य पदार्थ आसानी से नहीं पच पाते हैं जिससे कि डायरिया या दस्त होने का खतरा रहता है।
  • अगर बच्चा स्कूल जाता है तो स्कूल जाने से पहले बच्‍चे को दूध और परांठा खिलाएं, लंच पैक करके दें ताकि बच्‍चा स्कूल में जंक फूड ना खाएं, उसके टिफिन में ताजा खाना ही रखें और सुबह बनाया हुआ खाना ही बच्चों के टिफिन में पैक करें। पानी की दो बोतल रखें। बच्चों के बैग में एक सेनेटाइजर रखें और उसका इस्तेमाल करने की आदत बच्चों में जरुर डाल दें।
  • इन सभी बातो का ध्यान रखे तो बच्चा लू की समस्या, दस्त की समस्या, डिहाइड्रेशन की समस्या, घमौरियों की समस्या से बचा रहेगा।
इसे भी पढ़ेंः    त्वचा रोग ,गठिया ,सर्दी ज़ुकाम सबमे दे आराम- कपूर camphor
कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More