बेकिंग सोडा के लाभ – Baking Soda benefit

0
3486
बेकिंग सोडा के लाभ - Baking Soda benefit
बेकिंग सोडा के लाभ - Baking Soda benefit

बेकिंग सोडा के लाभ Health Benefit Baking Soda

  • कूड़ेदान में कुछ डालने से पहले थोड़ा-सा बेकिंग सोडा डालेंगे तो उसमें कचरा डालने से बदबू नहीं आएगी। इसके आलावा जब आप इस डिब्बे को साफ करेंगे तो यह पहले से ज्यादा चमकदार नजर आएगा।
  • अगर वॉश बेसिन की नाली में कुछ फंस गया हो तो लगभग आधा कटोरी बेकिंग सोडा लेकर इसमें डाल दीजिए। इससे न सिर्फ नाली साफ होगी, बल्कि उसमें से आ रही बदबू भी जाती रहेगी।
  • एक स्पंज के टुकड़े पर थोड़ा सा बेकिंग पावडर लेकर हलके हाथों से बाथ टब, वॉश बेसिन रगड़ते हुए साफ करे, यह न सिर्फ साफ होगा अपितु इसमे से आने वाली महक भी दूर हो जायगी।
  • अक्सर फ्रिज में से फल, सब्जी की महक आने लगती है। इस समस्या को दूर भागने के लिए एक छोटी कटोरी में बेकिंग सोडा लेकर फ्रिज में रख दीजिए । फ्रिज की दुर्गंध दूर हो जाएगी। कुछ दिनों बाद इस सोडे को बदल कर नया रख दीजिए।
  • अगर आपके बालों में डैंड्रफ हो गया है तो बेकिंग सोडा आपके लिए एक कारगर उपचार हो सकता है। गीले बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा धीरे-धीरे मलें और कुछ देर बाद उसे साफ कर लें, ऐसा करने से डैंड्रफ साफ हो जाएगा।
  • शरीर की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। ये पसीने को सोख लेता है और बदबू को दूर कर देता है। सोडा को पानी में मिलाकर अंडराआर्म्स में सफाई करने से फायदा होगा।
  • बेकिंग सोडा का इस्तमाल पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग पैडिक्‍योर के रूप में भी कर सकती हैं।  इसके लिए एक टब में  पानी लें, उसमें आधा कप बेकिंग सोडा डाल दें। आधे घंटे तक पैर को पानी में डालकर रखने के बाद अापके पैर खूबसूरत दिखाई देंगे।
  • दांतों की ही तरह नाखून के पीलेपन को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। बेकिंग सोडा, पानी और हाइड्रोजन पराक्साइड के घोल में कुछ देर तक हाथ रखने से नाखून का पीलापन चला जाता है, इसे दिन में दो से तीन बार करने से लाभ होगा।
  • डार्क अंडरआर्म में कालेपन का सबसे बड़ा कारण जमा हुआ डेड स्किन सेल्स होता है। इसको स्क्रब करने से इसका कालापन दूर किया जा सकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना कर अंडरआर्म पर स्क्रब करें। इससे अंडरआर्मस का कालापन दूर हो जाएगा।
  • गर्मियों में धूप के कारण त्वचा सनबर्न का शिकार हो जाती है। सनबर्न से बचने के लिए बेकिंग सोडा और पानी को मिलाकर पेस्‍ट बना लें और इस पेस्‍ट को सनबर्न वाली जगह पर लगाएं।  इससे सनबर्न का शिकार हुई अापकी त्वचा को तुरंत आराम मिलेगा।
इन्हे भी देखिए
  पनीर के डोडी (फूल) Paneer Dodi / Wthania Coagulans
कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here