झाड़ू रखते समय बरते सावधानी

2634
broom
broom

 

झाड़ू रखते समय बरते सावधानी-

झाड़ू का गलत इस्तेमाल जहां एक तरफ दरिद्रता को न्यौता देता है वहीं उसका सही इस्तेमाल लक्ष्मी के लिए घर के द्वार खोल देता है। झाड़ू का गलत समय पर किया गया इस्तेमाल घर में गरीबी और कंगाली लाता है दूसरी और झाड़ू का सद्उपयोग एक आम व्यक्ति को करोड़पति भी बना सकता है।

  1. झाड़ू को सदैव कृष्णपक्ष में खरीदना उचित रहता है। शुक्लपक्ष में खरीदी गई झाड़ू दुर्भाग्य का सूचक है।
  2. झाड़ू हमेशा कड़े वारों में खरीदना चाहिए। सौम्य वारों पर झाड़ू खरीदने पर धन हानि होती है।
  3. झाड़ू कभी भी घर के ईशान कोण में नहीं रखनी चाहिए अन्यथा देव आगमन में बाधाएं आती हैं और दुर्भाग्य स्वयं चलकर घर में प्रवेश करता है।
  4. झाड़ू को रखने का सबसे उचित स्थान घर का दक्षिण पश्चिम कोण बताया गया है।
  5. घर में झाड़ू लगाने का उचित समय दिन के पहले चार पहर बताए गए हैं। रात के चार पहरों में झाड़ू लगाने से दरीद्रता अपने पैर पसारती है।
  6. झाड़ू लगाते समय कभी भी पांव से उसका स्पर्श नहीं करना चाहिए अन्यथा उन्हीं पांव से चलकर अलक्ष्मी घर में स्थान बनाती हैं।
  7. शाम को सूर्यास्त से पहले लगाने वाले झाड़ू की मिट्टी को कभी भी घर से बाहर नहीं फेंकना चाहिए क्योंकि शास्त्रों ने मिटूटी को मातृका मिट्टी कहा है। इसे घर से बाहर निकालने पर लक्ष्मी तो घर से बाहर चली जाती है परंतु अलक्ष्मी घर में प्रवेश कर जाती है।
  8. झाड़ू को छुपा कर रखना चाहिए ।
  9. कभी भी घर में उलटा झाड़ू नहीं रखना चाहिए, कहते हैं इससे घर में कलह बढ़ती है ।
  10. झाड़ू पर पैर नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से लक्ष्‍मी मां रुष्‍ट हो जाती हैं।
इसे भी पढ़ेंः    भाई दूज शुभ मुहूर्त - Bhai Dooj
कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More