अंजीर के गुण – Benefits of Fig

0
2150
अंजीर - benefits of fig
अंजीर - benefits of fig

अंजीर के गुण –  Benefits of Fig

अंजीर गुणों की खान

  • अंजीर में कैल्शियम भी पाया जाता है। इसीलिए ये हड्डियों को मजबूत बनाता है।
  • अंजीर में पौटेशियम होने के कारण यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए भी यह नुस्खा लाभकारी है। इससे गर्भावस्था में शरीर में लौह तत्व की कमी दूर होती है।
  • अंजीर को दूध में उबालकर सुबह-शाम ऊपर से दूध पीने से यौन शक्ति बढ़ती हैं।
  • रोजाना 5 से 6 अंजीर को उसके टुकड़े करके 250 मि.ली. पानी में भिगो दें। सुबह उस पानी को उबालकर आधा रह जाने पर पिए  और बाद अंजीर चबाकर खाएं तो थोड़े ही दिनों में कब्जियत दूर होकर पाचनशक्ति मजबूत होगी।

(अंजीर में कैल्सियम, पौटेशियम, तांबा, सल्फर और क्लोरिन पर्याप्त मात्रा में होते हैं।ताजे अंजीर में विटामिन-A अत्यधिक पाया जाता है। जबकि विटामिन-B और विटामिन-C सामान्य होता है। ताजे अंजीर की तुलना में सूखे अंजीर में शर्करा और क्षार तीन गुना अधिक पाया जाता है।सूखे अंजीर में ओमेगा 3 और फिनॉल के साथ-साथ ओमेगा 6 फैटी एसिड्स भी होते हैं। जो दिल की बीमारियों से रोकथाम करते हैं।)

इसे भी पढ़ेंः    सेहत के लिए अमृत - घड़े का पानी Earthen Pot Water
कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More