कुट्टू के आटे के हैं ये फायदे – Kuttu Ka Atta Benefits

0
62
कुट्टू के आटे के हैं ये फायदे - Kuttu Ka Atta Benefits
कुट्टू के आटे के हैं ये फायदे - Kuttu Ka Atta Benefits

Kuttu Ka Atta Benefits : कुट्टू के आटे का इस्तेमाल व्रत के दौरान तो सभी करते हैं, लेकिन क्या आप कुट्टू के आटे के फायदे ( Kuttu Aata Benefits) जानते हैं। शायद नहीं कुट्टू के आटे में हमें ब्लड प्रेशर, गॉल ब्लेडर की पथरी,  डायबिटीज, अस्थमा जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में बेहद फायदेमंद होता है। ये हमें मोटापे से व् लिवर की बीमारियों से भी बचता है।

व्रत के समय में कुट्टू के आटे का सेवन करने से शरीर में काफी फायदे देखनें को मिलते है। यह शरीर की कैलोरी को कम कर शरीर के फैट को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा शरीर के इन्सुलिन को भी बढ़ने से रोकता है, जिससे मधुमेह की बीमारी वालों के लिए इसका सेवन करना किसी अच्छे उपचार से कम नहीं है। इसका सेवन मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति का करना चाहिए।

कुट्टू के आटे का सेवन करने से फैट नही बढ़ता, क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है। जो वजन को घटाने का काम करती है। इसके अलावा
इसका सेवन करने से काफी समय तक हमें भूख का एहसास नहीं होता। जिससे हमारा फैट काफी अच्छी तरह से कम होने लगता है। ये शरीर के लिए स्वास्थवर्धक भी है, इससे हमें किसी प्रकार की अंदुरूनी कमजोरी महसूस नहीं होती।

इसे भी पढ़ेंः    क्या आप depression , Arthtiris , Sugar से परेशान है -एक इलाज़ गिलोय

कुट्टू के आटे में फाइबर के अलावा मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, फॉलेट, जिंक, कॉपर और फासफोरस पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकती है। ये हमारे शरीर में एक अच्छे कॉलेस्ट्राल को बढ़ाता है, जिससे शरीर का ब्लडप्रशेर सही बना रहता है।

कूट्टू के आटे में मैगनीज के साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों की मजबूती में सहायक होता है। जिससे गठिया रोग या हड्डी से संबंधित कोई भी बीमारी नहीं हो पाती है।

कुट्टू का आटा ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी कारगर है इसमें में फाइबर के अलावा आयरन, प्रोटीन्स-मिनरल्स मैग्नीशियम, एवं  फॉस्फोरस विटामिन आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो शरीर के रक्त में मिलकर ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाते हैं। इसके सेवन से अच्छे कोलेस्ट्रॉल में बढ़ोतरी होती है।

बालों को मजबूती के लिए आयरन, प्रोटीन्स के साथ कांप्लेक्स कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है जो कुट्टू के आटे में बहुत मात्रा पाई जाती है। जो बालों के लिए काफी मददगार होती है। इसलिए कुट्टू के आटे का सेवन करने से बाल काले, घनें और मुलायम बनते है।

अगर आप गॉल ब्लेडर की पथरी से परेशान हैं, तो ऐसे में कुट्टू के आटे की रोटी का सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More