गर्म पानी पीने के ये फायदे कर देंगे आपको हैरान

0
100
गर्म पानी पीने के ये फायदे कर देंगे आपको हैरान
गर्म पानी पीने के ये फायदे कर देंगे आपको हैरान

 

वजन कम करे
वेट घटाने में भी गर्म पानी बहुत ही सहायक सिद्ध होता है।  खाने के एक घंटे के बाद गर्म पानी पीने से मैटाबॉलिज्म बढ़ता है।  इस में अगर नींबू व् कुछ बूंदे शहद की मिलाकर लगातार तीन महीने ते पिएं। आपको फर्क जरूर महसूस होगा।

पाचन क्रिया अच्छी
गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है, यदि शरीर के किसी हिस्से में गैस के कारण दर्द हो रहे हो तो एक गिलास गर्म पानी पीने से गैस बाहर हो जाती है। खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें। खाना भी जल्‍दी पचेगा और पेट हल्‍का रहेगा।

भूख भी बढ़ जाती
एक गिलास गर्म पानी एक नीबू का रस, थोड़ा सा काली मिर्च व् नमक डालकर पीने से पेट का भारीपन दूर होता है और भूख भी बढ़ जाती है।

सारे जहरीले तत्व बाहर
गर्म पानी नियमित पीने से ब्लड सर्कुलेशन भी तेज हो जाता है, गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है और पसीने के माध्यम से शरीर के सारे जहरीले तत्व बाहर हो जाते है

स्किन प्रॉब्लम को ख़त्म कर देगा
रोजाना एक गिलास गर्म पानी आपकी स्किन प्रॉब्लम को ख़त्म कर देगा अगर चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगी है तो रोजाना एक गिलास गर्म पानी पीने आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी  और त्‍वचा में कसाव आने लगेगा।

इसे भी पढ़ेंः    घने और मज़बूत बाल - Long and Strong hair

मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता
सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी उसमे एक नीबू का रस मिला कर पीने से विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में मिलता है और यह मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है।

बालों के लिए है फायदेमंद
इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More