तुलसी फेस पैक – Tulsi Face Pack

3774
tulsi-facepack
tulsi-facepack

तुलसी फेस पैक – Tulsi Face Pack

तुलसी के पत्ते से निखारे चेहरे की सुंदरता
सबसे पहले तुलसी का पाउडर बना कर तैयार कर ले। इसके लिए कुछ तुलसी के पत्तियों को लेकर धूप में सूखा ले, और फिर उसको पीसकर पाउडर बना ले।

तुलसी और नीम फेस पैक
तुलसी और नीम की कुछ पत्तियों को ले इससे पीस ले। 2 लौंग को कुछ देर भीगकर रख दे जिससे की पीसने में आसानी हो और फिर उसे पीस ले। अब इसे नीम और तुलसी के पेस्ट के साथ मिलाये। आँख और होंठ से अलावा  चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट तक लगाएँ रखे और फिर ताज़े  पानी से धो ले। लौंग से चेहरे के दाग-धब्बे सही हो जाते है।

तुलसी और दही के फेस पैक
तुलसी के पाउडर में दही मिलाकर पेस्ट बना ले अब इसे चेहरे पर लगाये। सूख जाने पर इसे पानी से धो ले चेहरे की खुश्की दूर होगी।

तुलसी और मुलतानी मिटटी का फेस पैक
एक कटोरी ले उसमे तुलसी का पाउडर, चन्दन पाउडर, मुल्तानी मिटटी, जैतून का तेल और गुलाब जल डाले। अब सभी चीज़ो को मिलाकर पेस्ट बना ले और चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगा रहने दे, फिर ठंडे पानी से चेहरे को धो ले। चेहरे की खोई रौनक लौट आयगी।

इसे भी पढ़ेंः    कॉक्रोच भगाने के लिए कुछ घरेलू टिप्स - how to get rid of cockroach home remedies

तुलसी और टमाटर का फेस पैक
तुलसी की कुछ पत्तियों को ले और इसे पीस ले। टमाटर का गुदा निकालकर पेस्ट बनाये। अब इसमें तुलसी की पत्तियों को मिक्स कर ले। चेहरे पर कुछ देर लगा रहने दे अब ठंडे पानी से चेहरे को धो ले। इस पैक को लगाने से चेहरे के मुँहासे दूर हो जाते है और चेहरे में चमक आ जाती है |

तुलसी और नीबू के रस का फेस पैक
तुलसी की पत्तियों को पीसकर उसमे नीबू की कुछ बुँदे मिला ले। और उसे पेस्ट बनाकर अपने चेहरे पर लगाये। 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दे। और फिर ताज़े पानी से चेहरे को धो ले, चेहरे के कील मुँहासे और गंदगी दूर हो जाती है।

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More