पूर्णिमा के उपाय और टोटके – purnima Ke Upay, poornmashi ke totke

0
9540
पूर्णिमा के उपाय और टोटके - purnima Ke Upay, poornmashi ke totke
पूर्णिमा के उपाय और टोटके - purnima Ke Upay, poornmashi ke totke

पूर्णिमा के उपाय और टोटके – purnima Ke Upay, poornmashi ke totke

शुक्ल पक्ष के अंतिम दिन को पूर्णिमा कहते हैं पूर्णिमा( purnima ) के दिन चन्द्रमा अपने पूर्ण आकर में होता है। इस दिन मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पाई जा सकती है, इस दिन पूर्ण श्रद्धा और विश्वास से माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने हेतु किये गए सात्विक उपायो से माँ की कृपा मिलती है।

यहाँ पर हम आपको पूर्णिमा के अचूक उपाय ( Purnima ke achuk upay ) / पूर्णिमा के टोटके ( Purnima ke Totke ) बता रहे है जिन्हें आप हर पूर्णिमा पर करके विशेष लाभ उठा सकते है, जानिए पूर्णिमा के अचूक उपाय, Purnima ke achuk upay, पूर्णिमा के टोटके , Purnima ke Totke

  • प्रत्येक पूर्णिमा के दिन अपने हाथ से खीर बनाकर गरीब बच्चे या लोंगो को खिलने से जातक की मानसिक तनाव या मानसिक परेशानी दूर हो जाती है।
  • पूर्णिमा वाले दिन मां लक्ष्मी को साबूदाने की खीर मिश्री डालकर खीर का भोग लगाने से  भोग लगाकर उसे प्रसाद के रूप में वितरित करने से धन प्राप्ति होती है।
  • हर पूर्णिमा पर सुबह के समय हल्दी में थोडा पानी डालकर उससे घर के मुख्य दरवाज़े / प्रवेश द्वार पर ॐ और स्वातिक बनाना चाहिए, इससे घर में नेगिटिव एनर्जी का प्रवेश नहीं होता है।
  • पूर्णिमा वाले दिन सुबह के समय आम के पत्ते से बने तोरण को घर के मुख्य द्वार पर बाँधने से घर में कलेश नहीं होते और घर के वातावरण में शुभता आती है।
  • पूर्णिमा वाले दिन शिवलिंग का अभिषेक करने से मन को शांति मिलती है और कष्ट दूर होता है।
  • प्रत्येक पूर्णिमा के दिन किसी भी प्रकार की तामसिक वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए, इस दिन बड़े बुजुर्ग अथवा किसी भी स्त्री से भूलकर भी अपशब्द ना बोलें ।
  •  यदि आप आँखो की रौशनी तेज करना चाहते है तो हर पूर्णिमा की रात में 15 से 20 मिनट तक चन्द्रमा के ऊपर त्राटक ( लगातार देखना ) विधि करे।
  • यदि आप धन की कमी से जूझ रहे है तो जरूर कए ये उपाए , पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के चित्र पर 11 कौड़ियां चढ़ाकर उन पर हल्दी से तिलक करें । अगले दिन सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें। इस उपाय से घर में धन की कोई भी कमी नहीं होती है। इसके पश्चात प्रत्येक पूर्णिमा के दिन इन कौड़ियों को अपनी तिजोरी से निकाल कर माता के सम्मुख रखकर उन पर पुन: हल्दी से तिलक करें फिर अगले दिन उन्हें लाल कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रखे। आप पर माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।
इसे भी पढ़ेंः    किचन के वास्तु दोष और उपाय - Vastu Dosh and Tips For Kitchen
कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More