जानिए फटी एड़ियों को ठीक करने के आसान उपाय – How to heal cracked feet

2286
how to heal cracked feet
how to heal cracked feet

कैसे करे फटी एड़ियों का इलाज – How to heal cracked feet

फटी हुई एड़ियां पैरों की एक सामान्य समस्या है। सर्दियों में एड़ियाँ फटने की शिकायत अधिक होती है। एड़ियों का फटना आमतौर पर सूखी त्वचा (जेरोसिस) के कारण होता है।
जब शरीर में कैल्सियम, विटामिन – E और आयरन की कमी हो जाती है। तो एड़ियाँ फटने लगती है। अगर एड़ियों की फटने के बाद देखभाल न की जाये तो उनसे ब्लड निकलने लगता है और दर्द भी होता है।

  • यदि एड़ियाँ फटने लगे तो प्याज़ को पीस कर बांधे ऊपर से जुराब पहने लाभ होगा।
  • रात में सोने से पहले नाभी में तेल डालें।
  • फटी एडियों को गर्म पानी से धो कर देसी मोम में तिल का तेल मिला कर मलहम बनाकर लगाए। एडियों के क्रैक्स में यह मलहम भर दे। (स्नान करते हुए एड़ियों की सफाई का विशेष ध्यान रखें। )
  • फटी एडियों को गर्म पानी में नमक, डेटोल और सरसों का तेल डालकर 10 मिनट डुबों कर सकरबर से रगड़ कर साफ़ करें। इस प्रकार एडियों का सूखा भाग नरम और साफ़ हो जाएगा। कोई क्रीम लगाए, जिससे पैर नरम रहें।
  • सर्दियो में रोजानानहाते समय एड़ियो की अच्छी तरह खुरचें और पुरानी त्वचा सावधानीपूर्वक हटा दें। उसके बाद सरसों के तेल से एड़ियों की मालिश करे। जलद ही एड़ियों का फटना कम हो जाएगा।
  • त्रिफला चूर्ण को सरसों या नारियल तेल में भूनकर गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे रात को सोते समय एड़ियों में लगाए। कुछ ही दिनों में फटी एड़िया ठीक होने लगेंगी।
इसे भी पढ़ेंः    सिर दर्द का घरेलू इलाज - Home remedies for headache
कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More