घर में वास्तु के अनुसार नहीं होनी चाहिए ये गलतियां

0
1152
home Vastu tips
home Vastu tips

कुछ बातो का ध्यान रख कर हम अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रसार को बढ़ा सकते है। सकारात्मक उर्जा हो तो घर में सुख समृद्धि और संपन्नता बनी रहती है। इसके लिए कुछ आसान वास्तु टिप्स आपके घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर

कैकटस जैसे कंटीले पौधे घर में ना लगाएं
कभी भूलकर भी कैकटस जैसे कंटीले पौधो को घर में न लगाएं वास्तु के अनुसार यह शुभ नहीं मने जाते, इसी प्रकार बोनसई का पौधा घर के अंदर नहीं लगाने चाहिए। घर में तुसली और मनी प्लांट जैसे पौधे लगाएं।

घर में गहरे रंग के कलर ना कराएं
रंगो का हमारे जीवन पर बहुत असर पड़ता है , वास्तु के अनुसार आपके घर का रंग आपके मूड और चरित्र पर काफी प्रभाव डालता है। घर पर हमेश हलके रंगो का इस्तेमाल करने चाहिए जैसे आसमानी नीला, पीला, सफेद और हल्का हरा।
प्रवेश द्वार के पास भी लाल, काला, ग्रे रंग नहीं करना चाहिए।

पेंटिंग और मूर्तियों का चयन संभलकर करें
वास्तप के अनुसार घर के लिए तस्वीरों और मूर्तियों का चयन ध्यान से करना चाहिए क्योंकि इसका असर आपके साथ-साथ आपके परिवार के लोगों पर भी पड़ता है।
महाभारत का कोई भी चित्र घर में नहीं रखना चाहिए. क्योंकि इससे कलह कभी खत्म नहीं होता है,  एग्रेसेवि तस्वीरें, डारवने चिन्हों वाली मूर्तियां घर में न लगाएं, नटराज की तस्वीर या मूर्ति घर में नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि इसमें शिवजी ने विकराल रूप लिया हुआ है,  इसके अलावा भारी मूर्तियां धर के उत्तर पूर्व कोने में न लगाएं।
घर के प्रवेश द्वार में ऊं या स्वस्तिक बनाएँ या उसकी थोड़ी बड़ी आकृति लगाना अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ेंः    करवा चौ‍थ की पूजा की तैयारी

घर की छत पर न हो बीम
लीविंग रुम में बीम का होना वास्तु के अनुसार ठीक नहीं समझा जाता। कहा जाता है कि इसे डिप्रेसिंग इफेक्ट पड़ता है जिससे घर के लोगों में वाद-विवाद होता है।

बेडरुम में चीजें बिखरी न हों
बेडरुम एक ऐसी जगह है जहां आप आराम और शांति का अनुभव करते हैं। इसलिए वहां चीजे बिखरीं हुई यानी अव्यवस्थित नहीं होनी चाहिएं। वास्तु के अनुसार बेडरुम में बिखरी-बिखरी चीजें नेगेटिव वाइब्रेशन लाती है। शयनकक्ष में भगवान की या धार्मिक आस्थाओं से जुड़ी तस्वीर नहीं लगानी चाहिए।

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More