मेथी दाना चमकाए आपके बाल पल्प – Long strong hair with methi dana (Fenugreek seeds for hair) in Hindi

90
मेथी दाना चमकाए आपके बाल पल्प - Long strong hair with methi dana (fenugreek seed)
मेथी दाना चमकाए आपके बाल पल्प - Long strong hair with methi dana (fenugreek seed)

भारतीय रसोईघरों में मेथी का इस्तेमाल साधारणतः करी, सब्ज़ियों से बने व्यंजन, दाल आदि के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इन सबके अलावा मेथी के बहुत सारे औषधीय गुण भी हैं, जिसके बारे में शायद बहुत कम ही लोग जानते हैं। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड (क्षाराभ- वनस्पतियों का मूल तत्व) होते हैं। इसमें डाओस्जेनिन नामक यौगिक (कम्पाउन्ड) होता है जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसा काम करता है। इस यौगिक के कारण ही मेथी बहुगुणी बन जाता है, जिसके कारण वह स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य सभी क्षेत्रों में अपना जादू चला पाता है।

मेथी के बीजो में एक पूर्ववर्ती हार्मोन होता है, जो बाल की कूप के विकास और पुनर्निर्माण में लाभ करता है। यह प्राकृतिक टॉनिक को नम और चमकदार बनाकर उनमें उछाल और चमक वापस लाने में मदद करता है। अतिप्राचीन काल से बालों की समस्याओं के इलाज के लिए मेथी के बीजों का उपयोग किया जाता रहा है, इसलिए आप बिना सोचे उन का उपयोग कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः    दालचीनी Dalchini

बढ़ाएं बाल, जड़ें करें मजबूत (Fenugreek seeds for hair)

  • मेथी दाने को पानी में 24 घंटे के लिए भिगो कर रख दें. अब इसे निचोड़ कर पानी से निकाल लें और इस मेथी दाने के पानी से बालों को धोएं। इस पानी को लगभग 3 घंटे तक अपने बालों में रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा हर रोज़ करें। इसके लिए आपको मेथी दाने से बने हेयर मास्क की मदद लेनी होगी। मेथी दाने को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और इसमें नारियल का दूध मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बाल और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद शैम्पू से बालों को धो लें।
  • दो चम्मच मेथी दाने लें और इन्हें अच्छी तरह पीस लें। इसमें में अब एक चम्मच नारियल तेल या ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट को उस जगह पर लगाएं जहां से आपके बाल सबसे ज़्यादा झडते हैं या खराब हो चुके हैं। 10 मिनट बाद बालों को धो लें।

बालों की समस्या से राहत (Methi dana for Hair in Hindi)

  •  बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में मेथी को शामिल करें या बालों पर मेथी का पेस्ट भी लगा सकते हैं, इससे आपके बाल काले और घने बन जायेंगे। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या पतले हो गए हैं तो नारियल के तेल में मेथी के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।
  • मेथी दाना में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो गंजेपन को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा, जहां इसमें मौजूद पोटैशियम समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाता है वहीं, lecithin बालों के जड़ों को मजबूत बनने में मदद करता है, लेकिन ये तो इसके बस कुछ फायदे हैं।
इसे भी पढ़ेंः    प्याज़ पकोड़ा कढ़ी - Onion Pakoda Kadhi Recipe In Hindi

कंडिश्निंग मेथी करें डेंड्रफ दूर (methi for dandruff)

  • कुछ मेथी दाने लें और थोड़ी देर इन्हें पानी में भिगो कर रख दें. बाद में इस भीगे मेथी दाने को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिला लें और अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं। हफ्ते में ऐसा तीन बार करें और पाएं डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा।
  • 8 से 10 ग्राम भीगे मेथी दाने लें और इन्हें पीसकर कर बारीक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे बाल और स्कैल्प पर लगाएं। सूख जाने के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। बस और क्या? पाएं सॉफ्ट और सिल्की बाल।आप अलग अलग बालों की समस्याओं के इलाज के लिए मेथी के बीजों का उपयोग अवश्य करे और लाभ उठाये।
कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More