फटे होंठों से ऐसे मिलेगा आसानी से छुटकारा cracked lips

0
600
cracked lips
cracked lips

फटे होंठों से ऐसे मिलेगा आसानी से छुटकारा

सर्दियों के मौसम में चलने वाली सर्द हवाओं से हमारे होंठ अत्याधिक रूखे हो जाते हैं और फटने लगते हैं. यह शरीर के अन्य अंगों के मुकाबले काफी नाजुक होते हैं इसलिए इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है. रूखे, फटे और बेजान होंठ आपकी खूबसूरती में बाधा डालते हैं. इनकी बजह से कई बार दर्द भी झेलना पड़ता है और अगर इनपर ध्यान न दिया जाए तो कभी-कभी उनमें से खून भी बहने लगता है. जरूरी है कि इस स्थिति में पहुंचने से पहले ही हम कुछ घरेलू उपायों के द्वारा फटे होंठों की इस दर्द भरी समस्या से छुटकारा पाएं।

  • पानी की मात्रा अधिक पिए 
  • सर्दियाँ आते ही हरारी पानी पिने की आदत कुछ काम हो जाती है जिससे होंठ अत्याधिक रूखे हो जाते हैं और फटने लगते हैं.इसलिए अधिक से अधिक पानी पीजिये।
  • विटामिन से भरपूर फल और सब्जियों का सेवन

अपने भोजन में अधिक से अधिक गाजर, टमाटर, चुकंदर, साबुत अनाज और हरी सब्जियों को शामिल करें क्योंकि होंठ फटने का एक मुख्य कारण शरीर में विटामिन की कमी भी है।

  • होठों पर भी करें ब्रश

फटे होंठों पर किसी भी तरह का मरहम लगाने से पहले उन पर से बेजान त्वचा हटा लें. इसके लिए टूथब्रश को होंठों पर धीरे-धीरे रगड़ें. फिर पानी से धोकर साफ कपड़े से पोछे. इसके इनपर नारियल तेल, विटामिन ई युक्त लिप बाम या वैसलीन लगाएं।

  • वैसलीन और शहद
इन्हे भी देखिए
  मधुमेह में लाभकारी जामुन व बेल - Home remedies for diabetes Jamun and wood apple - bael

होंठों की देखभाल के लिए शहद और वैसलीन बहुत ही प्रभावशाली माने जाते हैं. पहले शहद की कुछ बूंदे होंठों पर लगाएं और उसे सूखने दें फिर इस पर वैसलीन लगा लें. इसके 10 से 15 मिनट बाद गुनगुने पानी में एक ईयरबड को डुबायें और उससे धीरे-धीरे होंठ की बेजान परते हटायें।

  • पपीते का रस

थोड़ा सा पपीते का रस लेकर अपने होंठों पर लगाएं तथा थोड़ी देर बाद उसे साफ पानी से धो लें. पपीते का रस एक बहुत अच्छा विकल्प है. इससे होंठों की नमी और कोमलता बनाए रखने में मदद मिलती है।

कृपया ध्यान दें उपलब्ध सभी साम्रगी केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here